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स्प्लैश पेज के बारे में जानने योग्य बातें


 पहले इंप्रेशन महत्वपूर्ण हैं और वे लगभग हमेशा ही चलते हैं। आपको अपने आगंतुक को अपनी कंपनी की पहली छाप को बेहतर बनाने के लिए प्रयास करने की आवश्यकता है, और यह वही है जो आपको ऑनलाइन व्यापार करते समय ध्यान में रखने की आवश्यकता है। छोटे विवरण के साथ-साथ समग्र छवि भी महत्वपूर्ण है जो आपकी साइट प्रोजेक्ट कर रही है।

आज, कई वेबसाइटें मौजूद हैं, और उपयोगकर्ता अपेक्षाएं अधिक हो रही हैं। आपको उनके साथ अपनी बातचीत को अधिकतम करने और उन्हें ध्यान में रखते हुए संलग्न करने की आवश्यकता है। यह विशेष रूप से है यदि आप अपनी साइट पर बहुत सारे कार्बनिक ट्रैफ़िक देखते हैं। यह वह जगह है जहाँ एक स्पलैश पेज आपकी मदद कर सकता है।

कई लोगों के लिए, वे पूछना चाहते हैं कि पहली जगह में छप पृष्ठ क्या हैं, और वे लैंडिंग पृष्ठों से कैसे भिन्न हैं? यदि आप जानना चाहते हैं कि छप पृष्ठ क्या है या एक में शामिल करने के लिए पता है, तो यहाँ कुछ जानकारी है कि आप उपयोगी हो सकता है। 

 

एक स्पलैश पेज के बारे में

स्प्लैश स्क्रीन को आपकी वेबसाइट के परिचयात्मक भाग कहा जाता है। यह पहला पृष्ठ है जिसे आपके आगंतुक आपकी साइट के बाकी हिस्सों में नेविगेट करने से पहले देखते हैं। यह एक ऐसी जगह है जहाँ आप उपयोगकर्ताओं को मुखपृष्ठ पर क्लिक करने से पहले अपनी ज़रूरत की हर चीज़ कह सकते हैं

आप इसकी तुलना व्यवसाय कार्ड से करना चाहते हैं, लेकिन जानकारी आभासी है । अपनी कंपनी के बारे में जानने के अलावा, स्क्रीन आगामी प्रचार, वाउचर, ईवेंट और अन्य भत्तों जैसी जानकारी प्रदान करेगी जिनसे कई उपयोगकर्ता लाभान्वित होंगे।

कुछ खुश होते हैं यदि उन्हें कुछ ऐसी चीज के साथ प्रस्तुत किया जाता है जिसमें उनके लिए विशिष्टता या रहस्य की हवा होती है। संदेश सरल शब्दों और एक वाक्य में लिखा गया है, और अक्सर ऐसे निकास लिंक होते हैं, जिन पर उपयोगकर्ता क्लिक कर सकते हैं।

ये स्क्रीन आमतौर पर उपयोगकर्ताओं से उनके नाम, ईमेल या संपर्क नंबर के लिए पूछते हैं। यह एक ऐसा स्थान है जो आपके संभावित ग्राहकों को सूचित करने के लिए समर्पित है। उदाहरण के लिए, आप सामग्री देखने से पहले फोर्ब्स वेबसाइट पर दैनिक उद्धरण और सोची-समझी बातें देख सकते हैं। यह कुछ ऐसा हो सकता है जिसका आप अनुकरण करना चाहते हैं।

स्प्लैश पेज का उपयोग

 

  •                         आगामी कार्यक्रमों का प्रचार, नए उत्पादों की लॉन्चिंग, और शानदार ऑफर।
  •                         उपयोगकर्ताओं को अपने क्षेत्र या भाषा चुनने की अनुमति दें।
  •                         आयु या सत्यापन के लिए अस्वीकरण प्रदान करें।
  •                         चेतावनी या अलर्ट डालें।
  •                         साइट के लोडिंग समय की घोषणा करें।

 

जब आप एक स्पलैश बनाते हैं तो ये तत्व महत्वपूर्ण होते हैं। आप वेब पर विभिन्न नमूने देखना चाहते हैं, लेकिन यह जान लें कि उनमें से अधिकांश में कई समानताएं नहीं हैं। प्रत्येक को एक विशिष्ट उद्योग में एक उद्देश्य के साथ बनाया गया था, और वे नीचे दिए गए कुछ तत्वों को शामिल कर सकते हैं:

  •                         प्रारंभिक संदेश जो उपयोगकर्ताओं के लिए प्रासंगिक है।
  •                         कंपनी लोगो, आंख को पकड़ने वाले ग्राफिक्स और रंगीन चित्र
  •                         वीडियो या एनीमेशन
  •                         सामग्री या वीडियो देखने के दौरान आगे बढ़ने का विकल्प।

 

फायदे और नुकसान

कुछ लोग अनिश्चित हैं कि उनकी साइट पर एक स्प्लैश स्क्रीन लगाई जाए या नहीं। आप यहाँ इस साइट पर छप पृष्ठों के बारे में अधिक पढ़ सकते हैं । हमेशा पेशेवरों और विपक्ष हैं, और उनके बारे में जानना महत्वपूर्ण है। आपको यह निर्धारित करने की आवश्यकता है कि आप पहले स्थान पर एक को क्यों रख रहे हैं और क्या यह आपके आगंतुकों के साथ बेहतर बातचीत करने के लिए आपके एक उपकरण के रूप में काम कर सकता है। विचार करने के कुछ फायदे हैं: 

  •                         वे तेजी से लोड होते हैं क्योंकि उनमें एक-लाइनर और कुछ अक्षर होते हैं। उनके बारे में बहुत कम जानकारी है, जो आपको उपयोगकर्ताओं का ध्यान खींचने और उन सूचनाओं को वितरित करने की अनुमति देता है, जिन्हें आप उनके साथ पहले अवसर पर संवाद करना चाहते हैं।
  •                         यह आपके लिए अपने पोर्टफोलियो और काम को दिखाने का एक अच्छा तरीका है। अपने शिल्प को बनाने में "वाह" कारक आपके संभावित ग्राहकों पर एक उत्कृष्ट पहली छाप देगा।
  •                         आप आगंतुकों को उस भाषा और देश को चुनने की अनुमति दे रहे हैं जो वे पसंद करते हैं, खासकर यदि आपके पास अपनी वेबसाइट के कुछ संस्करण हैं।
  •                         आप कंपनी को फीडबैक प्राप्त करने की अनुमति दे रहे हैं क्योंकि ग्राहक आपको ईमेल या टिप्पणियों के माध्यम से अपनी पसंद बताएंगे।

हालांकि, कुछ के लिए, यह कुछ ऐसा है जो काम नहीं कर सकता है। कुछ नुकसान निम्नलिखित हैं:

  •                         ये कष्टप्रद हो सकते हैं। यह कोई रहस्य नहीं है कि आगंतुक आमतौर पर छप पृष्ठों को पसंद नहीं करते हैं। कुछ अध्ययनों में, कुछ एक को देखकर तुरंत साइट से बाहर चले गए, और 25% संभावना है कि वे अन्य कंपनियों की तलाश करेंगे। कुछ लोग यह भी सोचते हैं कि क्योंकि वे स्क्रीन के साथ "हैरान" थे, आप पहले से ही उन्हें दूर कर रहे हैं, जो व्यापार के लिए बुरा है।
  •                         एक और बात यह है कि यह आवश्यक रूप से खोज-इंजन के अनुकूल नहीं है। ऐसा इसलिए है क्योंकि उनमें से कुछ के पास विशाल ग्राफिक्स और एनीमेशन हैं जो सिस्टम के लिए प्रासंगिक नहीं हैं। ध्यान केंद्रित करने के लिए कई शब्द या सामग्री नहीं हैं, और यह खोई हुई बिक्री की संभावना हो सकती है।
  •                         दोहराए जाने वाले संदेश भी हैं, और कई उपयोगकर्ता इसे छोड़ देते हैं अगर कोई विकल्प नहीं है तो यह कष्टप्रद है। जब कोई उपयोगकर्ता हर बार आपकी वेबसाइट पर जाने का निर्णय लेता है, तो वे एक ही संदेश का बार-बार सामना करते हैं, और यह निराशाजनक हो सकता है। उन्हें अपनी ज़रूरत की चीज़ें देखने के लिए कहीं और जाना पड़ सकता है।

 

लैंडिंग और स्पलैश पेज के बीच अंतर

हालाँकि दोनों में समानताएं हैं और वे इसे पसंद करते हैं, लेकिन उनके बीच मतभेद हैं जिनके बारे में किसी को पता होना चाहिए। नीचे अपने मतभेदों के संकलन में से कुछ आप बेहतर मदद करने के लिए कर रहे हैं भेद दोनों के बीच।

सबसे पहले जानने वाली बात यह है कि परिभाषा के अनुसार, स्प्लैश पृष्ठ पॉप-अप होते हैं, जिन्हें आप तब देखते हैं जब आप पहली बार किसी वेबसाइट पर पहुंचने का प्रयास कर रहे होते हैं। इसमें अक्सर एक निकास लिंक होता है जो आगंतुकों को अन्य सामग्री के माध्यम से ब्राउज़ करने के लिए मुख्य साइट पर जाने में मदद करेगा।

दूसरी ओर, लैंडिंग पृष्ठ स्टैंडअलोन है, और यह रूपांतरण लक्ष्य को ध्यान में रखकर बनाया गया है। इसमें निकास लिंक नहीं है, लेकिन इसमें हमारे, सेवाओं, उत्पादों और ऐड-टू-कार्ट विकल्प जैसे कई बटन हैं। लैंडिंग पृष्ठ पर आपके द्वारा देखी जा सकने वाली कुछ अन्य चीजें न्यूज़लेटर सदस्यताएँ, प्रतियोगिताओं के लिए प्रविष्टियाँ, सामग्री डाउनलोड और वेबिनार पंजीकरण हैं।

एक और अंतर है कि उनके पास लंबाई है। छप स्क्रीन को कम लेकिन स्वागत करने की आवश्यकता है। दूसरी ओर, लैंडिंग पृष्ठों में अक्सर आगंतुकों को जोड़े रखने के लिए वाक्यों और कई ब्लॉगों के लंबे तार होते हैं।

निर्माण प्रक्रिया पर विचार करने के लिए एक और अंतर है। विशेषज्ञों के लिए छप संदेश बनाने में सिर्फ मिनट लगते हैं, लेकिन लैंडिंग पृष्ठ पर एक या दो दिन लग सकते हैं। आप यहां लैंडिंग पृष्ठों के बारे में अधिक जान सकते हैं: https://en.wikipedia.org/wiki/Landing_page , 

अधिक प्रेरणा के लिए कुछ उदाहरण

1. आयु सत्यापन

अल्कोहल वाले कुछ ब्रांडों या कैनबिस साइटों में आपको नेविगेट करने से पहले एक आयु सत्यापन शामिल हो सकता है। वे एक चेतावनी के रूप में काम करते हैं, और वे युवा दर्शकों के लिए नहीं हैं। हालाँकि कानून को आवश्यक रूप से उम्र की पुष्टि करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन एफटीसी ने कहा है कि शराब के विक्रेताओं को जब भी आवश्यक हो, उम्र अस्वीकरण सामग्री और स्व-विनियमन शामिल करना चाहिए।

इनमें से कुछ फ्लैश स्क्रीन उद्योग के लिए विशिष्ट हैं, और उनके पास निकास लिंक नहीं हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप कैनबिस से संबंधित साइट में प्रवेश करने जा रहे हैं, तो आपको पहुँच प्रदान करने से पहले उन्हें अपनी आयु बताने के लिए मजबूर किया जाता है। कुछ डिज़ाइनों में ब्रांड के रंग, कंपनी के लोगो और फ़ोल्डर फ़ॉन्ट शामिल हैं। कार्रवाई के लिए एक कॉल भी है और संदेश है कि आगंतुकों को पता होना चाहिए कि यह केवल एक विशिष्ट आयु वर्ग के लिए है।

2. व्यंजनों और खाद्य कंपनियों से न्यूज़लैटर

आप एक छप पेज देख सकते हैं जो एक रेसिपी बुक की तरह दिखता है, जो खाद्य उद्योग में अपेक्षाकृत आम है। यह उन ब्लॉगों के साथ अच्छी तरह से काम करता है जहां आगंतुकों को अपने पहले नाम और ईमेल के साथ साइन अप करने के लिए कहा जा सकता है। मूल्य प्रस्ताव भी सीधा है, जैसा कि साइन अप करने के बाद, आपको स्टेक, सैंडविच और कबाब के लिए स्वादिष्ट व्यंजन प्राप्त होंगे।

3. मोबाइल के अनुकूल साइन-अप

अधिकांश उपयोगकर्ता आज अपने फोन का उपयोग इंटरनेट पर कुछ खोजने के लिए करते हैं। आप टॉम फोर्ड जैसी कंपनियों द्वारा ओवरले के साथ उपयोगकर्ता-अनुकूल और मोबाइल-उत्तरदायी के रूप में सेट किए गए उदाहरण का अनुसरण करके इसका उपयोग कर सकते हैं।

आजकल पृष्ठ के लगभग आधे दृश्य अक्सर मोबाइल आगंतुकों से आ सकते हैं। बस अगर आप अपने विचारों को बढ़ाना चाहते हैं, तो बेहतर है कि आप अपनी वेबसाइट पर अनुकूलन कर सकते हैं और एक ओवरले बना सकते हैं जो कई आगंतुकों को पकड़ लेगा।

आपको ईमेल पते जैसी एक चीज़ के लिए भी पूछना होगा। यह सरल है, और आगंतुक जल्दी से साइन अप करते हैं, फिर अपने पसंदीदा बैग, धूप का चश्मा और जूते की खरीदारी के लिए वापस जाते हैं। उन्हें बहुत सारी जानकारी न दें क्योंकि वे आपकी साइट से जल्दी निकल सकते हैं।

4. शांत लेकिन खौफनाक कब्जा

आप KILLSTAR जैसी साइटों की जांच कर सकते हैं, जो एक जीवन शैली और कपड़ों की कंपनी है। आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं जब आपको "अंधेरे के मोड़" का सामना करना पड़ता है जहां आकार एक ताबूत हैं। यह एक ही समय में पेचीदा और सुखद हो सकता है। जो लोग जाहिल , चट्टान, और रहस्य से प्यार करते हैं, उन्हें "वाचा" से प्यार होगा और वे इस व्यवसाय से अपडेट और समाचार पत्र प्राप्त कर सकते हैं।

आपको सब कुछ सरल रखने और यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि उपयोगकर्ता लोडिंग समय में किसी भी देरी का अनुभव नहीं करेंगे। उपयोगकर्ताओं की रुचि पर कब्जा करें और हमेशा बिंदु पर पहुंचें। एनिमेशन और प्लगइन्स को छोटा करें और रिपोर्ट और एनालिटिक्स पर नज़र रखें।

उछाल दरों को ट्रैक करें और देखें कि क्या पृष्ठ आपकी वेबसाइट की मदद कर रहे हैं या चोट पहुँचा रहे हैं। बहुमूल्य जानकारी का संदर्भ लें और एक सहज उपयोगकर्ता अनुभव प्राप्त करें। जब आप देखते हैं कि आगंतुकों ने आपके पृष्ठों पर अधिक समय बिताया है और आपको कई फॉर्म सबमिशन मिल रहे हैं, तो आप कह सकते हैं कि आपके अभियान ने आपके पक्ष में पूरी तरह से काम किया है।

 

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