परफेक्ट लोगो डिजाइन करने के लिए 5 एक्सपर्ट टिप्स



 ब्रांड के आवश्यक तत्वों में से एक लोगो डिज़ाइन है। एक व्यवसाय का सार इसमें आच्छादित है और भाषा की बाधाएं उन प्रतीकों द्वारा स्थानांतरित की जाती हैं जो शक्तिशाली हैं। बाज़ार में आपके व्यवसाय को दूसरों से अलग किया जा सकता है और यदि आपके चतुर दिमाग का उपयोग करके लोगो को डिज़ाइन किया गया है, तो दीर्घकालिक के एजेंडे को रेखांकित किया जा सकता है।

ये किसी व्यवसाय को तुरंत मान्यता देने में मदद कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, किसी कंपनी के लिए इसे नया स्वरूप देते समय इसका नाम 2011 में हटा दिया गया था और कंपनी का नाम स्टारबक्स है। इसने स्टारबक्स के भविष्य का वर्णन बहुत अच्छे तरीके से किया जब लोगो का नाम हटा दिया गया। नाइके के "स्वोश" ट्रेडमार्क और मैकडॉनल्ड्स के सुनहरे मेहराब की तरह स्टारबक्स का नया लोगो इसके लिए एक लोकप्रिय पहचान बन गया।यदि किसी मौजूदा लोगो को अपडेट किया जाता है या नया बनाया जाता है, तो Google ने इसे परिवर्तनकारी साबित कर दिया है। स्टारबक्स का नया गाना लोगों को इतना पसंद आया कि वे अब इसे बदलना नहीं चाहते हैं।


अब मैं आपको सही लोगो डिजाइन करने के लिए 5 विशेषज्ञ सुझाव देने जा रहा हूं।

1. यदि आपके पास एक प्रारंभिक विचार है, तो इसका हमेशा अनुसरण न करें - यदि एक एकल अवधारणा आपके द्वारा बार-बार प्रसारित की जाती है, जो आपके दिमाग में एक प्रारंभिक विचार के रूप में आई है, तो आपको इसे हर चरण में पालन नहीं करना चाहिए क्योंकि यह इसे डिजाइन करने की प्रक्रिया में समस्याएं पैदा कर सकता है। यह डिजाइन की महत्वपूर्ण अवधारणा बुद्धिशीलता के माध्यम से विचारों को विकसित कर रहा है।

एक सवाल हमेशा पूछा जाना चाहिए: जब भी कोई नया विचार आपके दिमाग में आता है, तो उसमें कुछ बदलाव की उम्मीद की जाती है, तो इसके द्वारा क्या व्यक्त किया जाना चाहिए? नए लोगो की आवश्यकता तब आवश्यक हो जाती है जब किसी व्यवसाय में एक बड़ा परिवर्तन होने वाला हो। लेकिन हमें किसी व्यवसाय को फिर से शुरू करने के मामले में इसे ताज़ा करने की आवश्यकता है। आपकी दृष्टि और व्यावसायिक रणनीति उसी समय में बनाई जानी चाहिए जिसमें डिजाइनिंग के समाधान किए गए हैं।

2. आप न केवल क्लाइंट के लिए बल्कि दर्शकों के लिए डिजाइन कर रहे हैं - आपका जुनून एक बहुत अच्छा लोगो डिजाइन करना चाहिए। खुद को क्लाइंट मानने की कोई जरूरत नहीं है। साथ ही, आपको किसी अन्य व्यक्ति को अपना ग्राहक नहीं मानना ​​चाहिए। हर दिन कुछ व्यक्ति इसके साथ बातचीत कर रहे हैं। इन्हें अंतिम उपयोगकर्ता कहा जाता है। आपको इन व्यक्तियों के बारे में पूरी जानकारी मिलनी चाहिए। ब्रांड के वफादारों को आपके द्वारा जस्ती होना चाहिए। व्यापार का दृश्य अवतार किसी भी प्रकार का हो सकता है लेकिन ग्राहक को उसी के अनुसार खुद को संतुष्ट रखना चाहिए।

3. अपने आप को हमेशा इस प्रक्रिया में शामिल करें - यदि संचार अच्छा है तो डिजाइनिंग की प्रक्रिया अच्छी हो सकती है। कुछ लोगों के लिए यह एक नया अनुभव हो सकता है यदि वे अपनी रणनीति का उपयोग करते हैं और नए लोगो निर्माण में सोचते हैं। ये लोग क्लाइंट हो सकते हैं। उन्हें प्रक्रिया का हिस्सा मानकर आपको उन्हें भी शिक्षित करना चाहिए। आपको यह करना होगा क्योंकि प्रक्रिया के महत्व को उन्हें समझना होगा और आपका उद्देश्य उन्हें डिजाइनर बनाना नहीं है। अपेक्षाओं, ग्राहकों की जरूरतों, बाजार में उपस्थिति, व्यवसाय के प्रतियोगियों और संस्कृति को उचित अनुसंधान करने के बाद आपके द्वारा समझा जाना चाहिए। यदि आप इसे समझते हैं तो आपके व्यवसाय का लोगो के रूप में प्रतिबिंब बनाया जा सकता है।

4. ब्रांड के लिए आपको सही रहना चाहिए - एक पूरी तरह से साफ स्लेट का उपयोग कंपनी की पहचान प्रस्तुत करने के लिए नहीं किया जा सकता है लेकिन यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आपके दिमाग में नए विचार आए। पिछले लोगो के कुछ मान्यता प्राप्त और प्रसिद्ध पहलुओं को भी ग्राहक द्वारा लिए गए विचारों में शामिल किया जा सकता है। यदि आप मौजूदा ब्रांड के साथ जुड़े रहते हैं और इसके अलावा आपके द्वारा काम किया जाता है, तो ब्रांड के आगे की गति का प्रतिनिधित्व किया जा सकता है।


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